• image

    

जन सूचना

 

भेद देने वाले व्यक्ति का संरक्षण तथा लोक हित प्रकटीकरण पर भारत सरकार का संकल्प

     भारत सरकार ने केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सी वी सी) को भ्रष्टाचार के किसी आरोप या कार्यालय के दुरुपयोग से संबंधित लिखित शिकायत को प्राप्त करने तथा उस पर उपयुक्त कार्रवाई करने के लिएअभिहित एजेंसीके रुप में प्राधिकृत किया है।

 

2.   इस संबंध में आयोग का कार्यक्षेत्र भारत सरकार या किसी कॉरपोरेट संगठन , सरकारी कम्पनी, सोसायटी या स्थानीय प्राधिकरण जिन्हें केन्द्रीय सरकार चलाती है के कर्मचारी तक सीमित होगा। राज्य सरकार द्वारा चयनित कार्मिक तथा राज्य सरकार या उनके कॉरपोरेशन आदि की गतिविधियाँ इस आयोग के कार्यक्षेत्र में समाहित नहीं है।

 

3.   इस संबंध में, आयोग को जो भी शिकायतें प्राप्त होगी, उनकी गोपनीयता बनाए रखना आयोग की जिम्मेदारी होगी। अत: सर्वसाधारण को सूचित किया जाता है कि इस संकल्प के अंतर्गत की गई किसी भी शिकायत में निम्न बिंदु होने चाहिए:-

)   शिकायत बंद/गोपनीय लिफाफे में होनी चाहिए।

)   लिफाफे पर सचित, केन्द्रीय सतर्कता आयोग का संबोधन होना चाहिए तथा ऊपरलोकहित      के अंतर्गत शिकायतलिखा हो। यदि लिफाफे के ऊपर उपरोक्त लिखा हो तथा लिफाफा बंद हो तो आयोग के लिए शिकायतकर्ता काè पहचान उपरोक्त संकल्प के अंतर्गत छिपाना      कठिन हो जाता है। ऐसी शिकायत पर आयोग की सामान्य शिकायत नीति के अनुसार      कार्रवाई की जाएगी। शिकायतकर्ता को अपना नाम पता प्रारम्भ में अथवा संलग्न पत्र में देना चाहिए।  

)   आयोग द्वारा बिना नाम लिखी/अज्ञात शिकायतों पर कार्रवाई नहीं की जाएगी।

)   शिकायत का मजमून इस प्रकार बनाना चाहिए जिससे शिकायतकर्ता की पहचान उजागर हो। तथापि शिकायत का विवरण पूरी बारीकी और विस्तार से किया जाना चाहिए।

)   व्यक्ति की पहचान को गुप्त रखने के लिए आयोग द्वारा किसी भी प्रकार की पावती जारी नहीं की जाएगी, तथा शिकायतकर्ता को भी सलाह दी जाती है कि वे अपने हित में, आयोग से की गई शिकायत के विषय में बार-बार पत्राचार करें। आयोग यह आश्वासन देता है कि वह मामले के तथ्यों के आधार पर भारत सरकार के संकल्प के अनुसार आवश्यक कदम उठाएगा। यदि किसी स्पष्टीकरण की आवश्यकता होगी तो आयोग स्वयं शिकायतकर्ता से सम्पर्क करेगा।

4)   इस संकल्प के अंतर्गत आयोग शिकायतकर्ता पर झूठी शिकायत अथवा बढ़ा-चढ़ाकर तथ्यों को  प्रस्तुत करने पर आवश्यक कार्रवाई कर सकता है।

5)   आयोग की वेबसाइट http://www.cvc.nic.in पर अधिसूचना की विस्तृत प्रति उपलब्ध है।

 

     केन्द्रीय सतर्कता आयोग, आई एन , सतर्कता भवन, नई दिल्ली द्वारा जनहित में जारी।

 

हस्ताक्षर

 

 

सचिव

केन्द्रीय सतर्कता आयोग



Back
Pay Tribute to Martyrs by Clicking Our Heroes Tab      SSB Helpline Number:- 1903 (Toll Free)      Recruitment Helpline Number:-(011) 26193929
india
आगंतुक संख्या : 7332587